Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

मैंने अभी तक हैरी पॉटर की सातों पुस्तके नहीं पढ़ी है


Q1. दिए गए कथनों और निष्कर्षों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और निर्णय करें कि इनमे से कौन से निष्कर्ष कथनों का तर्कसंगत रुप से पालन करते हैं -?
कथन:-
 i. मैंने अभी तक हैरी पॉटर की सातों पुस्तके नहीं पढ़ी है। 
 ii. मैंने जेन ऑस्टेन की सभी पुस्तकें पढ़ी हैं। 
 iii. मुझे स्वयं-सहायता पुस्तकें पढ़ना पसंद नहीं है, हालाँकि मैंने उनमें कुछ पुस्तकें नएपन के लिए पढ़ी हैं। 
निष्कर्ष:-
 i. हालाँकि पुस्तकें पढ़ना मेरा शौक है, फिर भी मैं चुनिंदा पुस्तकें ही पढता हूँ। 
 ii. मैंने हैरी पॉटर की कुछ पुस्तकें पढ़ी हैं। 
 iii. मैं अपनी अगली पुस्तक की चयन में प्रयोग करना पसंद करता हूँ।   
(A) केवल निष्कर्ष (iii) पालन करता हैं। 
(B) केवल निष्कर्ष (i) पालन करता हैं। 
(C) केवल निष्कर्ष (ii) और (iii) पालन करता हैं। 
(D) केवल निष्कर्ष (i) और (iii) पालन करता हैं। 
ANS: = (C) केवल निष्कर्ष (ii) और (iii) पालन करता हैं। 

Q2.असंगत विकल्प का चयन कीजिये ?
(A) खीरा 
(B) टमाटर 
(C) बंदगोभी 
(D) भिंडी 
ANS: = (C) बंदगोभी 
Details: - खीरा, टमाटर तथा भिंडी के अंदर बीज होता है, लेकिन बंदगोभी में बीज नहीं होता, इसलिए यह अन्य तीन से अलग हैं। 

Q3. असंगत विकल्प का चयन कीजिये ? 
(A) किंगफिशर एयरलाइन्स 
(B) इंडिगो एयरलाइन्स 
(C) जेट एयरवेज 
(D) एयर डेक्कन 
ANS: = (B) इंडिगो एयरलाइन्स 

Post a Comment

0 Comments